अक्तूबर 19, 2022

Medical Admission Updates : पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों की दाखिला कट-ऑफ में 25 फीसदी की कटौती, केंद्र ने दी मंजूरी

Medical Admission Updates : पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों की दाखिला कट-ऑफ में 25 फीसदी की कटौती, केंद्र ने दी मंजूरी

चिकित्सा शिक्षा: केंद्र सरकार ने सोमवार को 2022-23 के लिए पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ अंकों में कमी को मंजूरी दे दी, जबकि पिछले शैक्षणिक सत्र के लिए आयोजित पीजी काउंसलिंग में बड़ी संख्या में सीटें खाली रहीं। वह चली गयी थी


NEET Post Graduate Cut-Off Marks 2022: केंद्र सरकार ने सोमवार को पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में 2022-23 के लिए प्रवेश के लिए कट-ऑफ अंक कम करने को मंजूरी दे दी है, जबकि इसके अभा पिछले शैक्षणिक सत्र के लिए आयोजित पीजी काउंसलिंग में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई थीं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कट ऑफ अंक में सभी श्रेणियों में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि पिछले सत्र में मुख्य रूप से प्री और पैरा क्लीनिकल विषयों में करीब 1400 सीटें खाली रही थीं।

NEET Post Graduate सीटें खाली रहना संसाधनों की बर्बादी

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि चूंकि इस तरह की मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट सीटें खाली हो रही हैं, ऐसे देश में संसाधनों की भारी बर्बादी है। जहां पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सीटें प्रीमियम हैं, 2022-23 के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए कट-ऑफ को सभी श्रेणियों में 23 से 25 फीसदी कम करने का निर्णय किया गया है। इससे पहले 14 अक्तूबर को हुई एक बैठक में, एनएमसी ने 2022 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता प्रतिशत में कमी की सिफारिश की थी।

NEET Post Graduate सभी श्रेणियों में कट-ऑफ अंकों में 25 फीसदी की कमी

सभी श्रेणियों में कट-ऑफ अंकों में 25 प्रतिशत की कमी के अनुसार, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए संशोधित योग्यता प्रतिशत / कट ऑफ 25 प्रतिशत होगा, सामान्य श्रेणी (पीडब्ल्यूडी-सामान्य) में विकलांग लोगों के लिए यह 20 प्रतिशत होगा और एससी/ एसटी/ ओबीसी दोनों के लिए और एससी/ एसटी/ ओबीसी श्रेणी में विकलांग लोगों के लिए 15 प्रतिशत होगी।

Medical Admission Updates : पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों की दाखिला कट-ऑफ में 25 फीसदी की कटौती, केंद्र ने दी मंजूरी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin