जुलाई 09, 2022

Navy Agniveer Bharti 2022 | इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती में 20 फीसदी महिलाएं होंगी, जानें कितनी लगानी होगी दौड़

Navy Agniveer Bharti 2022 | इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती में 20 फीसदी महिलाएं होंगी, जानें कितनी लगानी होगी दौड़

IAF Recruitment 2022 : वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए रिकॉर्ड संख्या में मिले आवेदन, 5 जुलाई को आवेदन प्रक्रिया संपन्न, खबर पढ़ें सबसे नीचे


Navy Agniveer Bharti 2022: अग्निपथ योजना के तहत नेवी में हो रही अग्निवीरों की भर्ती में पहले बैच में 20 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं होंगी। उन्हें नौसेना के विभिन्न हिस्सों और शाखाओं में भेजा जाएगा।



Navy Agniveer Bharti 2022: अग्निपथ योजना के तहत नेवी में हो रही अग्निवीरों की भर्ती में पहले बैच में 20 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं होंगी। उन्हें नौसेना के विभिन्न हिस्सों और शाखाओं में भेजा जाएगा। एक नौसेना अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत नेवी में महिलाओं की भी भर्ती हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के कुछेक दिनों के भीतर 10 हजार से ज्यादा महिला उम्मीदवारों ने नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

इंडियन नेवी में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती की जाएगी। अग्निवीर एसएसआर के लिए 12वीं पास और एमआर के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। दोनों के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तय की गई है। 23 वर्ष आयु सीमा सिर्फ इस वर्ष के लिए है, अगले साल से यह 21 वर्ष ही होगी।

क्या है योग्यता 
अग्निवीर एसएसआर 
मैथ्स व फिजिक्स के साथ 12वीं पास। 12वीं में केमिस्ट, बायोलॉजी या कंप्यूटर साइंस में से एक विषय होना जरूरी। 
उम्र सीमा - साढ़े 17 साल से 23 वर्ष। 

अग्निवीर एमआर में तीन कैटेगरी होगी- शेफ, स्टीवार्ड और हाईजिनिस्ट
योग्यता - 10वीं पास। 
उम्र सीमा - साढ़े 17 साल से 23 वर्ष। 

यूं करें आवेदन
- joinindiannavy.gov.in पर जाएं। अगर आपने पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कर रखा है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर सही डालें। 
- रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से लॉग इन करें। "Current Opportunities" पर क्लिक करें। एप्लाई बटन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सब्मिट पर क्लिक करें। 
- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के दौरान आपको सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे । इसलिए पहले ही उन्हें स्कैन करके रख लें। 
- फोटो अपलोड करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें वह अच्छी क्वालिटी की हो और उसका बैकग्राउंड ब्लू हो। 

चयन प्रक्रिया
सबसे पहले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को पीएफटी यानी फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पीएफटी पास करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। 

फिजिकल टेस्ट
पुरुषों को 6.30 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 20 उट्ठक बैठक, 12 पुशअप मारने होंगे। 
महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 15 उट्ठक बैठक और 10 बेंट नी सिट अप्स करने होंगे।

लंबाई
पुरुष - 157 सेमी
महिला - 152 सेमी

IAF Recruitment 2022 : वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए रिकॉर्ड संख्या में मिले आवेदन, 5 जुलाई को आवेदन प्रक्रिया संपन्न

IAF Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त हुए हैं। अग्निवीर वायु (IAF Agniveer) भर्ती आवेदन का आज, 5 जुलाई 2022 को आखिरी दिन था। इसी के साथ ही मंगलवार से वायुसेना में पहले चरण में अग्निवीर (agnipathvayu) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई। वायुसेना की ओर जारी सूचना के अनुसार, 749899 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इतिहास में पहली बार वायुसेना की किसी भर्ती में इतनी बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं।  इससे पहले की भर्ती में 6,31,528 आवेदन मिले थे। लेकिन इस बार नई योजना (AgnipathRecruitmentScheme) के तहत रिकॉर्ड संख्या में आवेदन मिले हैं।

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं में सबसे पहले वायुसेना ने ही 24 जून 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी थी। अग्निपथ योजना की घोषणा 14 जून को की गई थी और इसके एक सप्ताह बाद तक योजना के विरोध में कई राज्यों में प्रदर्शन हुए थे। 

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है। वायुसेना के अग्निवीरों को अग्निवीरवायु का नाम दिया गया है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी सैनिक के तौर नियुक्त किया जाएगा। एयरफोर्स में अग्निवीरवायु की 3500 भर्तियां होनी हैं।

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। वायुसेना की इस भर्ती में सांइस वर्ग से 12वीं की परीक्षा कम-से-कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास करने वाले अभ्यर्थी आवेदन के लिए योग्य थे। वायुसेना ने इस बार की भर्ती में आयु सीमा में दो साल की छूट देकर 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक के अभ्यर्थियों को भाग लेने का मौका दिया है।

Navy Agniveer Bharti 2022 | इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती में 20 फीसदी महिलाएं होंगी, जानें कितनी लगानी होगी दौड़ Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin