जुलाई 09, 2022

SSC Exam 2022 Latest Jobs : सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस में एसआई भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन अगस्त में होगा जारी

SSC Exam 2022 Latest Jobs : सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस में एसआई भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन अगस्त में होगा जारी

SSC SI Exam 2022 Date: दिल्ली पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में एसआई भर्ती  का इंतजार कर रहे  युवाओं के लिए अच्छी खबर है। 



कर्मचारी चयन आयोग (SSC)  की  ओर से सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (SI) भर्ती का नोटिफिकेशन अगले महीने 10 अगस्त 2022 को जारी किया जाएगा। एसएससी की ओर से 6 जुलाई को जारी रिवाइज्ड परीक्षा कैलेंडर 2022-23 में एसएससी जीडी कांस्टेबल, सीजीएल 2022, जेएचटी समेत कई परीक्षाओं की आगामी तिथियां जारी की गई हैं। एसएससी के इस संशोधित परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, दिल्ली पुलिस  ओर सीएपीएफ में एसआई भर्ती परीक्षा 2022 नवंबर 2022 में आयोजित की जाएगी। एसआई परीक्षा 2022 के आवेदन 10 अगस्त 2022 को शुरू होंगे और आवेदन  की अंतिम तिथि 30 अगस्त रहेगी।  एसएससी एसआई परीक्षा दो चरणों में पूरी की जा सकती है। पहले चरण में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) पेपर-1 के लिए होगी। एसआई सीबीई परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इसमें सफल अभ्यर्थी दूसरे चरण की व्याख्यात्मक परीक्षा में भाग ले सकेंगे। आगे देखिए संभावित परीक्षा पैटर्न व अन्य शर्तें-

एसएससी एसआई परीक्षा (CBE) पेपर-1 का पैटर्न

विषय---------------------प्रश्नों की संख्या--अंक
सामान्य ज्ञान और तर्कशक्ति -----50----- 50
सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान -----50 -----50
मात्रात्मक योग्यता -----50 -----50
अंग्रेजी समझ -----50----- 50

आवेदन योग्यता - 
एसएससी एसआई भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी संस्थान/विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री रखना अनिवार्य होगा। इसके साथ एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस व कम्प्यूटर ज्ञान भी मांगा जा सकता है। एसएससी एसआई परीक्षा की सटीक व विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा कैलेंडर जारी होने का इंतजार करना होगा।

आयु सीमा - 20 से 25 वर्ष (संभावित)।

आवेदन शुल्क - एसएससी एसआई परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए  रखा जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया-
एसएससी एसआई परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन शुल्क जमा करना व आवेदन को अंतिम रूप  से सब्मिट करना होगा।

SSC Exam 2022 Latest Jobs : सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस में एसआई भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन अगस्त में होगा जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin