जुलाई 09, 2022

CBSE Result Updates 2022 : छात्रों के लिए जानना जरूरी, मार्क्स वेटेज पर नई जानकारी | Know you CBSE Results

CBSE Result Updates 2022 : छात्रों के लिए जानना जरूरी, मार्क्स वेटेज पर नई जानकारी | Know you CBSE Results 

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर एक बार फिर बड़ा अपडेट सामने आया है। समान अंक वेटेज को लेकर भी छात्रों की चिंता बढ़ती जा रही है। इससे पहले, सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि वह समय के नियंत्रण तक ही परिणाम की घोषणा करेगा। आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम जुलाई के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। वहीं मार्क्स वेटेज को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

सीबीएसई पीआरओ ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे जुलाई के आखिरी हफ्ते में घोषित करने की तैयारी कर रहा है। इस पर 10वीं या 12वीं कक्षा के परिणाम की कोई सटीक तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। अधिकारियों ने 10 जुलाई के बाद सीबीएसई के नतीजों की अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। अब, बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने भी कहा है कि मूल्यांकन अभी पूरा नहीं हुआ है और वेटेज अभी तय नहीं किया गया है।

सीबीएसई ने अभी तक एक-एक शब्द के महत्व के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसलिए यह संभव है कि सीबीएसई छात्रों के अनुरोधों पर विचार करे। फिलहाल इस पर कुछ भी सत्यापित नहीं किया गया है। ऐसा माना जाता है कि सीबीएसई 50:50, 70:30 या 30:70 के सर्वश्रेष्ठ का उपयोग कर सकता है।

इस साल परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। जिसमें एमसीक्यू फॉर्मेट में नवंबर और दिसंबर के महीनों में टर्म 1 की परीक्षा आयोजित की गई थी। स्कूलों को टर्म 1 का रिजल्ट भेजते समय छात्रों को ग्रेड बांटे। इस साल की संयुक्त मार्कशीट अब बोर्ड द्वारा सार्वजनिक की जाएगी। बोर्ड ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि छात्रों को एक एकल अंक पत्र प्राप्त होगा जिसमें टर्म 1 और 2 में उनका प्रदर्शन शामिल होगा। बोर्ड ने अभी तक यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि प्रत्येक शब्द में कितना वेटेज होगा।

पिछले साल से बोर्ड परीक्षा परिणाम भार प्रणाली में अचानक बदलाव और कोरोना की समस्या को लेकर कई छात्रों ने चिंता व्यक्त की है. टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षाओं का भार क्रमशः 30 और 70 प्रतिशत के रूप में निर्दिष्ट किया गया था। हालांकि, बोर्ड ने बाद में एक नोटिस में इस गलतफहमी को स्पष्ट किया। हालांकि, तब से कक्षा 10 और 12 के छात्रों ने इसे लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है। इसके अतिरिक्त, वे पिछले कुछ दिनों से हैशटैग #BestOfEitherTermsSubjectWise को ट्रेंड कर रहे हैं ताकि दोनों शब्दों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर का चयन किया जा सके।

CBSE Result 2022: आधिकारिक वेबसाइट पर कैसे चेक करें परिणाम?

  1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे 10वीं या 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें और सबमिट करें।
  5. अब आपका परिणाम आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  6. आगे की जरूरत के लिए परिणाम को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट कर लें।
CBSE 10th Term 2 Result Link 1Click Here
CBSE 10th Term 2 Result Link 2Click Here
CBSE 10th Term 2 Result Link 3Click Here
CBSE 10th Term 2 Result Link 4Click Here

CBSE Result Updates 2022 : छात्रों के लिए जानना जरूरी, मार्क्स वेटेज पर नई जानकारी | Know you CBSE Results Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin