अक्तूबर 21, 2022

UP Police Constable 2022 : जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें कौन कर सकेगा आवेदन और क्या होगा रिक्तियों की संख्या का गणित

UP Police Constable 2022 : जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें कौन कर सकेगा आवेदन और क्या होगा रिक्तियों की संख्या का गणित

उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस भर्ती के जरिये कॉन्स्टेबल के 26,210 तथा फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जानी है।

विस्तार

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को हजारों कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) राज्य में कांस्टेबल और फायरमैन के 26,382 पदों पर भर्ती करने जा रहा है. इस भर्ती के जरिए सिपाही के 26,210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जाएगी. UPPBPB ने अभी तक इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है। हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने इस भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है।

और अगले कुछ हफ्तों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इस भर्ती से जुड़े अपडेट के लिए उम्मीदवार यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

किन्हें मिल सकता है आवेदन का मौका 

उत्तर प्रदेश में अभी तक आयोजित की जाने वाली कॉन्स्टेबल भर्तियों में न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 22 साल तक के 12वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया जाता रहा है। इसी आधार पर यह उम्मीद जताई जा रही है कि UPPBPB इस साल की कॉन्स्टेबल भर्ती में भी 18 से 22 साल तक के 12वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दे सकती है। हालांकि जरूरी योग्यताओं से संबंधित पूरी जानकारी इस भर्तीके लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

क्या हो सकता है रिक्तियों की संख्या का गणित 

कॉन्स्टेबल भर्ती में राज्य के नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति (SC) को 21 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (ST) को 02 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग(EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि कॉन्स्टेबल के 26,210 पदों पर होने वाली भर्ती में SC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 5504 सीटें, ST श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 524 सीटें, OBC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 7076 सीटें और EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 2621 सीटें आरक्षित हो सकती हैं। साथ ही फायरमैन के 172 पदों पर होने वाली भर्ती में भी अभ्यर्थियों को इसी पैटर्न पर आरक्षण दिया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो पाए या आपका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा, तो आप एक बार सक्सेस डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। चल रहे बैचों और निःशुल्क पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनें। वर्तमान में एसबीआई क्लर्क, एसबीआई पीओ, एसएससी सीजीएल, दिल्ली पुलिस कांस्टेबल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्सेस द्वारा विशेष पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आप भी अपनी बाकी तैयारी और पूरा रिवीजन इन कोर्सेज की मदद से कर सकते हैं, तो क्या बात है, Safalta ऐप के जरिए तुरंत इन कोर्सेज में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

UP Police Constable 2022 : जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें कौन कर सकेगा आवेदन और क्या होगा रिक्तियों की संख्या का गणित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin