सितंबर 07, 2022

UP Anganwadi Bharti 2022 | आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 52 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, लेकिन शैक्षिक योग्यता में होगा बदलाव

UP Anganwadi Bharti 2022 | आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 52 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, लेकिन शैक्षिक योग्यता में होगा बदलाव

UP आंगनवाड़ी भारती 2022: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, अगले दो महीनों में यूपी सरकार 52,000 आंगनवाड़ी महिला कार्यकर्ताओं के पद पर सीधी भर्ती करेगी. यूपी में महिला आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती के लिए कुल 89 हजार पद पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिनमें से 52000 पद अभी भी खाली हैं.

यूपी के बाल विकास पोषण विभाग ने आंगनबाडी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रशासन को प्रस्ताव भेजा है. वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 4000 रुपये मासिक वेतन के साथ 1500 रुपये और मोबाइल फोन रिचार्ज के लिए 400 रुपये प्रति माह की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

UP Anganwadi Bharti 2022

UP Anganwadi Recruitment 2022: योग्यता

आंगनबाडी कार्यकर्ता के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है. हालांकि योग्यता में बदलाव को लेकर चर्चा जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार आंगनबाडी वर्कर की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास की जा सकती है. इसके साथ ही आंगनबाडी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार भी संबंधित जिले का निवासी होना चाहिए।

UP Anganwadi Recruitment 2022 के लिए आयुसीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आंगनबाडी भर्ती में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की विधवा, परित्यक्त एवं महिला अभ्यर्थियों को वरीयता दी जायेगी। इसके साथ ही जाति आरक्षण के नियम भी लागू होंगे।

भारत में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, यूपी बाल विकास पोषण विभाग के कार्यकारी निदेशक कपिल सिंह ने कहा है कि अब तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास थी, लेकिन पिछले महीने अगस्त में केंद्र सरकार ने नियमों में बदलाव किया. और न्यूनतम योग्यता 12वीं पास थी। पूर्ण।

UP Anganwadi Bharti 2022 | आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 52 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, लेकिन शैक्षिक योग्यता में होगा बदलाव Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin