जून 13, 2022

UP Board Result 2022 Live Updates | UP Board Topper List 2022 (District Wise) UPMSP Topper Marks

UP Board Result 2022 Live Updates | UP Board Topper List 2022 (District Wise) UPMSP Topper Marks

UP Board 10th 12th Topper List : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने के साथ ही सभी पेपरों की टॉपर सूची बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।


UP Board Result 2022 Live Updates: UP Board Result 2022 ( यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 लेटेस्ट अपडेट ) – उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। UPMSP द्वारा यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए जल्द किसी भी दिन रिजल्ट डेट जारी किया जा सकता है। अधिक संभावना है कि यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 (UP Board Result 2022) 15 से 18 जून 2022 के बिच सभी छात्रों देखने को मिल सकता है यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 आप यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresult.nic.in पर भी देख सकते है | आप अपना रिजल्ट इस लेख में निचे दिए गए लिंक से भी चेक कर सकते है |


इस संबंध में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने भी मंगलवार को कहा था, ‘विभाग की ओर से आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है.’ रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड का रिजल्ट 15 जून के आसपास जारी होने की उम्मीद की जा सकती है। यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद इसे upresults.nic.in या किसी प्राइवेट वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा इस बार ईमेल की मदद से भी रिजल्ट भेजने का प्रावधान है. इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 51 लाख 92 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 47 लाख 76 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. रिजल्ट रोल नंबर जानने के लिए अपना एडमिट कार्ड चेक करें।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आप इस पेज पर दी गई सभी जानकारी देखें। इसके साथ ही आपको टॉपर सूची से संबंधित जानकारी के साथ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने की तिथि के बारे में विस्तार से दिखाया गया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को प्राप्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परिणाम की तैयारी पूरी कर ली गई है, परिणाम अब वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है और अगले कुछ दिनों में घोषित किया जाएगा.

यूपी बोर्ड के एक अधिकारी से गुपचुप बातचीत में बताया गया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा, इसलिए रिजल्ट जारी करने में थोड़ी देरी हो रही है, हालांकि रिजल्ट तैयार हो चुका है, अब घोषित करने की योजना बनाई जा रही है. परिणाम। है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किया जाएगा।
यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जzल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे

बोर्ड अधिकारी ने दी यह जानकारी

बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि रिजल्ट जून में जारी होने की तैयारी है. बोर्ड जून के पहले सप्ताह में परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है, जिसके बाद दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया जा सकता है। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी। छात्रों को अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर अपना रोल नंबर देखना होगा।

इतने छात्रों का रिजल्ट जारी

इस साल करीब 48 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है। परीक्षा के लिए 51,90,689 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, इसमें से केवल 47,75,749 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 25,25,007 उम्मीदवार हाई स्कूल के थे जबकि 22,50,742 उम्मीदवार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे.

यहां नजर रखें

बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक माध्यम से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें। रिजल्ट की तारीख से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को आज तक एजुकेशन पर नजर रखनी चाहिए.

यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी

यूपी बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Class 10, 12 Result 2022) के नतीजों का इंतजार आने वाले दिनों में खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया. 2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यूपी बोर्ड ने कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में 271 केंद्र बनाए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बोर्ड की कॉपियों की जांच की गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते या जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जाएगा. हर बार की तरह इस बार भी रिजल्ट जारी होने से पहले इसकी तारीख की घोषणा कर दी जाएगी.

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है. उसके बाद करीब 48 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होगा। छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट बदल सकेंगे।

यूपी बोर्ड़ 10th, 12th Final रिजल्ट date

हाई स्कूल (कक्षा X) का समस्त परीक्षाफल 


यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के परिणाम 2022 की जांच कैसे करें

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

  • सबसे ज्यादा आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं। जिसका सीधा लिंक नीचे बॉक्स में दिया गया है।
  • ‘यूपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2022 या यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022’ से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • उसके बाद अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

UP Board Result 2022 Live Updates | UP Board Topper List 2022 (District Wise) UPMSP Topper Marks Rating: 4.5 Diposkan Oleh: admin